Lesson 24: Quarky as an AI Delivery Bot

Lesson Description

AI डिलीवरी रोबोट के बारे में जानें और AI उन्हें कैसे स्मार्ट बनाता है, उनके विभिन्न एप्लिकेशन और Quarky का उपयोग करके AI डिलीवरी बॉट कैसे बनाएं।

All About – Delivery Bots

डिलीवरी बॉट सर्विस रोबोट हैं जो वस्तुओं को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाते हैं। वे घरों में भोजन और किराने का सामान और यहां तक कि कार्यालय के कमरों के बीच कॉफी भी पहुंचा सकते हैं।

मान लीजिए कि आप घर पर या स्कूल में हैं और लंच के लिए नूडल्स का ऑर्डर दिया है, रेस्तरां या दुकान के मालिक आपका ऑर्डर प्राप्त करते हैं और फिर उसे डिलीवरी बॉट के अंदर रख देते हैं। बॉट तब आपके द्वारा ऑर्डर किए गए नूडल्स आपको देने के लिए आपके स्थान पर जाता है। आप अपनी कुर्सी से उठे बिना ऐसे काम कर सकते हैं।

Why Delivery Bots?

डिलीवरी रोबोट छोटे सामान को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने के लिए बनाए जाते हैं – वे या तो पहियों पर छोटे वाहन हो सकते हैं या उड़ने वाले ड्रोन भी हो सकते हैं। वे आमतौर पर छोटी दूरी को कवर करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

आपके पड़ोस के स्टोर के मालिक को अपनी दुकान से आपके घर तक किराने का सामान ले जाना उपयोगी लगता है और उसे अपनी दुकान छोड़ने की आवश्यकता नहीं होती है। वह अपनी दुकान छोड़े बिना सामान बेचना और डिलीवर करना जारी रख सकता है। बॉट्स वर्तमान स्थिति में भी मदद करते हैं जहां रोबोट मानव संपर्क के बिना वितरित कर सकते हैं।

डिलीवरी बॉट्स के अनुप्रयोग:

दुकानों से घरों में भोजन, किराने का सामान या अन्य छोटे सामान पहुंचाएं।

छोटे क्षेत्रों में दस्तावेज़ या अन्य छोटे आइटम डिलीवर करें।

Activity 1: Detecting Numbers

इससे पहले कि हम क्वार्की का उपयोग करके अपना एआई डिलीवरी बॉट बनाना शुरू करें, कुछ अवधारणाएं हैं जिन्हें आपको ऑब्जेक्ट डिटेक्शन से संबंधित समझना चाहिए।

सभी डिलीवरी रोबोट को यह पहचानने का तरीका चाहिए कि वे कहां हैं या वे अपने गंतव्य पर पहुंच गए हैं या नहीं। कि हम नंबर डिटेक्शन का उपयोग करके ऐसा करेंगे।

जैसा कि आप देख सकते हैं, अखाड़े में हमारे पास 3 चौकियाँ हैं, हमने प्रत्येक चौकी को एक संख्या के साथ लेबल किया है, जैसे 1, 2, और 3। और चौकियों की पहचान करने के लिए हमने नंबर कार्ड का इस्तेमाल किया। रोबोट कहां है, इसकी पहचान करने के लिए हम इस तरीके का इस्तेमाल करेंगे।

स्मार्टफोन माउंट को असेंबल करना

जैसा कि आपने देखा होगा कि हम रोबोट पर लगे अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके नंबरों की पहचान करेंगे।

आइए देखें इसे कैसे करना है।

  1. स्मार्टफोन होल्डर्स से स्मार्टफोन को माउंट करने के लिए , पहले उन्हें Quarky के फ्रंट एज पर फिक्स करें। एक बार जब स्मार्टफोन होल्डर सामने की ओर फिक्स हो जाए, तो पीछे की तरफ दबाएं।
  2. स्मार्टफ़ोन होल्डर लॉक को होल्डर पर क्षैतिज (horizontally) रूप से माउंट करें।
  3. अपने स्मार्टफ़ोन को धारकों पर क्षैतिज या लंबवत रखें (इसे सुरक्षित करने के लिए रबर बैंड का उपयोग करें)।

Code for Number Detection

  1. PictoBlox ऐप में एक नई फाइल बनाएं।
  2. Quarky को PictoBlox से कनेक्ट करें।
  3. ऐड एक्सटेंशन पर क्लिक करें और Recognition Cards जोड़ें
  4. नीचे दी गई स्क्रिप्ट बनाएं।
  5. अब, green flag पर क्लिक करके स्क्रिप्ट चलाएँ।
  6. फ़ाइल को Number Detection के रूप में सहेजें।

आप अन्य स्थितियों का भी परीक्षण कर सकते हैं जैसे कई कार्ड मौजूद होने पर रोबोट नंबर 1 का पता लगाता है

अगली गतिविधि पर जाने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास यह चीज़ काम कर रही है।

Activity 2: Quarky as an AI Delivery Bot

इस गतिविधि में, हमारे रोबोट का उद्देश्य आगे बढ़ने के लिए लाइन का अनुसरण करना, चौकियों पर रुकना, नंबर कार्ड का पता लगाना होगा कि क्या वह सही गंतव्य पर पहुंच गया है, और उस पर एलईडी को हरे रंग में बदलकर डिलीवरी की स्थिति को अपडेट करें।

Case 1: Going to Checkpoint 1

हम अपने लाइन-फॉलोइंग रोबोट का उपयोग AI डिलीवरी बॉट के रूप में करने जा रहे हैं। यहां बताया गया है कि यह कैसे काम करेगा।

नंबर 1 चेकपॉइंट पर सफलतापूर्वक पहुंचने के लिए हमें निम्नलिखित कार्य करने होंगे:

  1. रोबोट को उसके IR सेंसर थ्रेशोल्ड वैल्यू और स्पीड पैरामीटर के साथ आरंभ करें ताकि हमारे पास हमारा लाइन फॉलोअर तैयार हो।
  2. फिर लाइन फॉलो करें और लगातार चेक करें कि दोनों सेंसर एक्टिव हैं या नहीं । यदि दोनों सेंसर सक्रिय हैं, तो हम जानते हैं कि हम एक चौकी पर पहुँच गए हैं और हमें रुकना होगा।
    1. फिर हमें नंबरों के लिए कैमरा फीड का विश्लेषण करना होगा और नंबरों का पता लगाना होगा
    2. यदि नंबर 1 का पता चलता है , तो हम जानते हैं कि हम गंतव्य पर पहुंच गए हैं
    3. यदि नंबर 1 का पता नहीं चलता है , तो हमें रोबोट को आगे बढ़ाना होगा , वर्तमान चेकपॉइंट को छोड़ना होगा और चरण 2 करना होगा।

Code

चर्चा किए गए तर्क के आधार पर निम्नलिखित कोड बनाएं।

green flag पर क्लिक करके इसे चलाएं और आनंद लें!

Case 2: Going to Checkpoint 2

सब कुछ एक जैसा होगा, लेकिन एक बड़ा अंतर होगा। जैसा कि आप देख सकते हैं, नंबर 2 चेकपॉइंट 1 और चेकपॉइंट 2 पर पाया जाता है, लेकिन जब रोबोट चेकपॉइंट 2 पर होता है, तो नंबर 1 दिखाई नहीं देता है। और यही हम प्रयोग करेंगे। चेकपॉइंट 2 का पता तभी चलता है जब नंबर 2 दिखाई देता है और नंबर 1 दिखाई नहीं देता है।

Activity: Output

अगले पाठ पर जाने से पहले सुनिश्चित करें कि आपने assignment पूरा कर लिया है और सबमिट कर दिया है, साथ ही quiz में भाग लें।

Table of Contents