Lesson 19: Waste Management System

Lesson Description

इस पाठ में आप कंप्यूटर विजन, ऑब्जेक्ट डिटेक्शन और वेस्ट मैनेजमेंट के बारे में जानेंगे। आप एक वास्ते मैनेजमेंट सिस्टम बनाना सीखेंगे जो हमें बता सकता है कि कचरा बायोडिग्रेडेबल है या गैर-बायोडिग्रेडेबल है।

Computer Vision

कंप्यूटर विज़न इस बात से संबंधित है कि डिजिटल छवियों या वीडियो की हाई लेवल समझ हासिल करने के लिए कंप्यूटर को कैसे बनाया जा सकता है। इंजीनियरिंग के नजरिये से, यह उन कार्यों को ऑटोमैटिक करना चाहता है जो मानव दृष्टि कर सकती है।

कंप्यूटर विज़न कार्यों में डिजिटल छवियों को प्राप्त करने, प्रसंस्करण, विश्लेषण और समझने के तरीके शामिल हैं।

Object Detection

एक छवि में एक बाउंडिंग बॉक्स और प्रकार या स्थित वस्तुओं के वर्गों के साथ वस्तुओं की उपस्थिति का पता लगाएँ।

  1. Input : एक या अधिक वस्तुओं वाली एक छवि, जैसे कि एक तस्वीर।
  2. Output : एक या अधिक बाउंडिंग बॉक्स (जैसे, एक बिंदु, चौड़ाई और ऊंचाई द्वारा परिभाषित), और प्रत्येक बाउंडिंग बॉक्स के लिए एक क्लास लेबल।

Waste & its Types

किसी को भी कचरे से घिरा रहना पसंद नहीं है। यह न केवल आस-पास के वातावरण को गंदा करता है, बल्कि अगर ठीक से प्रबंधित नहीं किया जाता है, तो यह बीमारियां भी फैला सकता है और यहां तक कि प्रदूषण भी कर सकता है।

Waste : अपशिष्ट कोई भी अनुचित पदार्थ या वस्तु है जो अब हमारे लिए उपयोगी नहीं है। लोग इसे कचरा, कबाड़, या कचरा भी कहते हैं।

हम आमतौर पर कचरे को दो प्रकारों में वर्गीकृत कर सकते हैं:

  1. Biodegradable : इस प्रकार के कचरे में ऐसे पदार्थ शामिल होते हैं जो समय के साथ स्वाभाविक रूप से विघटित हो जाते हैं। बायोडिग्रेडेबल (Biodegradable) कचरे का उपयोग खाद बनाने के लिए किया जा सकता है और इसलिए यह पर्यावरण के लिए सहायक है। जैसे फल, सब्जियां, कागज और मृत पौधे।
  2. Non-Biodegradable : इस प्रकार के कचरे में ऐसे पदार्थ शामिल होते हैं जो प्राकृतिक रूप से विघटित नहीं होते हैं। नॉन-बायोडिग्रेडेबल (Non-Biodegradable) कचरा प्रदूषण का कारण बनता है और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाता है। जैसे प्लास्टिक, धातु और रबर।

What is Waste Management?

वास्ते मैनेजमेंट (Waste management) या वास्ते डिस्पोजल (waste disposal) वे सभी गतिविधियाँ और क्रियाएं हैं जो कचरे के आरंभ से लेकर उसके अंतिम निपटान तक प्रबंधन के लिए आवश्यक हैं। इसमें निगरानी और विनियमन के साथ अन्य चीजों का संग्रह, परिवहन, उपचार और कचरे का निपटान शामिल है।

क्योंकि इसका हमारे जीवन और पर्यावरण पर बड़ा महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। वास्ते मैनेजमेंट आधुनिक दुनिया में एक ज्वलंत मुद्दा है। वास्ते से बचाव और कमी अपशिष्ट प्रबंधन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है।

वेस्ट मैनेजमेंट के फायदे: वेस्ट मैनेजमेंट के कई फायदे हैं। उनमें से कुछ हैं:

  1. यह पर्यावरण को स्वच्छ और ताजा रखता है
  2. यह पर्यावरण प्रदूषण को कम करता है
  3. अपशिष्ट प्रबंधन आसपास के वातावरण को साफ रखने में मदद करता है
  4. यह संसाधनों के पुन: उपयोग या पुनर्चक्रण में भी मदद कर सकता है, जैसे; कागज, डिब्बे, कांच, और इतने पर।
  5. कचरे को कम करने से न केवल पर्यावरण की रक्षा होगी बल्कि लागत में भी बचत होगी या निपटान के लिए खर्च कम होगा।

ऑब्जेक्ट डिटेक्शन (Object detection) डिजिटल तस्वीरों में वस्तुओं का पता लगाने और पहचानने में मदद करता है। यह एक कंप्यूटर विजन तकनीक है जो वस्तुओं का पता लगाने के साथ-साथ उन्हें वर्गीकृत करने में मदद करती है। पता लगाई जाने वाली वस्तु छवि में एक या कई बार दिखाई दे सकती है। ऑब्जेक्ट डिटेक्शन (Object detection) के अनुप्रयोगों में से एक में स्व-ड्राइविंग वाहन शामिल हैं
वास्तविक समय में वस्तुओं का पता लगाएं और तदनुसार कार्य करें।

Activity: Making a Waste Management System

हमारी प्रणाली कचरे को उसके प्रकार के आधार पर अलग करेगी। यदि यह बायोडिग्रेडेबल कचरे का पता लगाता है, तो Quarky के matrix के एलईडी हरे रंग में बदल जाएंगे। यदि यह नॉन-बायोडिग्रेडेबल कचरा है, तो एलईडी नीले रंग की हो जाएगी।

Coding Steps

नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करें:

  1. PictoBlox ऐप में एक नई फाइल बनाएं।
  2. Quarky को PictoBlox से कनेक्ट करें।
  3. Events पैलेट पर जाएं और स्क्रिप्टिंग क्षेत्र में when flag clicked ब्लॉक जोड़ें। वस्तुओं का पता लगाने के लिए, हमें Object Detection एक्सटेंशन की आवश्यकता है।
  4. एक्सटेंशन पैलेट से Object Detection एक्सटेंशन जोड़ें।
  5. when flag clicked ब्लॉक के नीचे turn ( ) video on stage with ( ) % transparency ब्लॉक जोड़ें।
  6. Object Detection एक्सटेंशन से एक ( ) bounding box ब्लॉक जोड़ें। यह ब्लॉक उस वस्तु के चारों ओर एक बाउंडिंग बॉक्स बनाएगा जिसे हमारा सिस्टम डिटेक्ट करेगा।
  7. set detection threshold to ( ) ब्लॉक जोड़ें। यहाँ संख्या विश्वास स्तर है। हम इसे 0.5 के रूप में सेट करने जा रहे हैं।
  8. Control पैलेट पर जाएं और set detection threshold to ( ) नीचे forever के लिए ब्लॉक जोड़ें
  9. forever ब्लॉक के अंदर, analyse image from ( ) ब्लॉक जोड़ें। कैमरा डिफ़ॉल्ट स्रोत के रूप में सेट है।
  10. Camera Setting : हम मोबाइल/टैब के बैक कैमरे का उपयोग करना चाहेंगे। इसे सेटिंग्स से बदलें।
  11. Classifying the Waste : यह पता लगाने का कोई सीधा तरीका नहीं है कि कोई वस्तु बायोडिग्रेडेबल है या नॉन-बायोडिग्रेडेबल। PictoBlox विभिन्न वस्तुओं की एक श्रृंखला का पता लगा सकता है जिनमें से कुछ बायोडिग्रेडेबल हैं और कुछ नॉन-बायोडिग्रेडेबल हैं। कौन सा कचरा किस प्रकार का है यह हमें पहले ही पता कर लेना चाहिए। स्क्रिप्ट में, हम Object Detection से ब्लॉक का उपयोग कर सकते हैं किसी विशेष वस्तु का पता लगाने के लिए पैलेट, जैसे केला। उदाहरण के तौर पर हम एक केला और एक बोतल का उपयोग करेंगे। आप अपनी स्क्रिप्ट में कई अलग-अलग ऑब्जेक्ट जोड़ सकते हैं।
    1. उसी स्क्रिप्ट में, एक if ( ) then ब्लॉक analyse image from ( ) के नीचे रखे
    2. हीरे के आकार की जगह के अंदर एक is ( ) detected ? ब्लॉक को ड्राप करे। ड्रॉप-डाउन से banana चुनें।
    3. अब, if arm के अंदर Display पैलेट से display matrix as ( ) जोड़ें। सभी LED को GREEN रंग बनाएं।
    4. अब, हम अपने सिस्टम से कहेंगे कि उसने किस प्रकार के कचरे का पता लगाया है। उसके लिए, हम Text-to-Speech एक्सटेंशन का उपयोग करेंगे।
    5. एक्सटेंशन पैलेट से Text-to-Speech एक्सटेंशन जोड़ने के बाद, if ब्लॉक के if arm के नीचे speak ( ) ब्लॉक जोड़ें और Biodegradable Waste लिखें।
    6. एक बोतल के लिए step 11.1 से 11.5 दोहराएं और इस बार speak ( ) ब्लॉक में Non-Biodegradable Waste लिखें और सभी एलईडी को BLUE रंग दें।
  12. स्क्रिप्ट का परीक्षण करने के लिए green flag पर क्लिक करें।

फ़ाइल को Waste Classifier के रूप में सहेजें।

Activity: Output

अगले पाठ पर जाने से पहले सुनिश्चित करें कि आपने assignment पूरा कर लिया है और सबमिट कर दिया है, साथ ही quiz में भाग लें।

Table of Contents