Lesson 17: Home Automation System

Lesson Description

इस पाठ में आप होम ऑटोमेशन और इसके फायदों के बारे में जानेंगे। आप यह भी सीखेंगे कि होम ऑटोमेशन सिस्टम कैसे बनाया जाता है जो वॉयस कमांड का उपयोग करके कमरे की रोशनी को नियंत्रित करेगा।

Home Automation

इन दिनों, फोन, लैपटॉप, टीवी, रेफ्रिजरेटर आदि जैसे विभिन्न उपकरण इंटरनेट के माध्यम से एक दूसरे के साथ संवाद कर सकते हैं। चीज़ें इतनी आसान हो गई हैं कि आप अपने स्मार्टफ़ोन पर एक ऐप का उपयोग करके अपनी लाइट और पंखे को भी कण्ट्रोल कर सकते हैं।

इस अद्भुत तकनीक को होम ऑटोमेशन कहते है, जो घरेलू सुविधाओं, गतिविधियों और उपकरणों के नियंत्रण को ऑटोमेट करने की क्षमता रखता है।

Home Automation Advantages

  1. सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप एक ही जगह से कई उपकरणों को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं, जैसे आपका स्मार्टफोन। आपको सब कुछ नियंत्रित करने के लिए ऐप का उपयोग करना सीखना होगा!
  2. ऐप का उपयोग करके अपने उपकरणों को नियंत्रित करने की क्षमता आपको घर से दूर होने पर भी उन्हें नियंत्रित करने का अतिरिक्त लाभ देती है।
  3. होम ऑटोमेशन आपको अपने घर में नए उपकरणों और सुविधाओं को जोड़ने और पुराने उपकरणों को आसानी से उन्नत उपकरणों से बदलने की अनुमति देता है।
  4. स्मार्ट घर ऊर्जा का कुशलता से उपयोग करने में मदद कर सकते हैं। होम ऑटोमेशन के साथ, आप अपने घर के तापमान को नियंत्रित कर सकते हैं या किसी डिवाइस को कब चालू करना है और कब बंद करना है, इस प्रकार आपको ऊर्जा बचाने में मदद मिलती है।
  5. होम ऑटोमेशन का एक और बड़ा फायदा सुरक्षा है। आप अपने स्मार्टफ़ोन पर एक टैप से अपने दरवाजों को आसानी से लॉक और अनलॉक कर सकते हैं। इसे सुरक्षा और निगरानी के साथ जोड़ें और आपके पास अत्यधिक शक्तिशाली सुरक्षा सिस्टम है!
  6. होम ऑटोमेशन आपको समय और पैसा बचाने में भी मदद करता है

Activity: Making a Home Automation System

कमरे की रोशनी को नियंत्रित करने के लिए सिस्टम वॉयस कमांड का उपयोग करेगा। हम इसे पिक्टब्लोक्स में समान प्रकार के विभिन्न आदेशों को पहचानने के लिए ट्रैन करेंगे, जैसे कि भले ही कोई और जो आदेश देता है वह हमारे आदेशों से बिल्कुल मेल नहीं खाता है, फिर भी यह उन्हें समझेगा और संबंधित कार्रवाई करेगा – लाइट चालू करें या बंद करें। इसके लिए हम पिछले सत्र के text classifier का उपयोग करेंगे।

Coding Steps

नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करें:

  1. पिक्टब्लोक्स ऐप में पिछले पाठ में बनाए गए NLP प्रोजेक्ट को खोलें।
  2. आवाज (बोली) को पहचानने के लिए हमें Artificial Intelligence एक्सटेंशन की जरूरत होती है। एक्सटेंशन पैलेट से Artificial Intelligence जोड़ें।
  3. स्क्रिप्टिंग एरिया में recognize speech for ( ) s in ( ) ब्लॉक जोड़ें। डिफ़ॉल्ट समय 5 seconds है और डिफ़ॉल्ट भाषा US English है। यह पुष्टि करने के लिए कि क्या भाषण सही ढंग से पहचाना गया था, हम जो कुछ भी कहते हैं उसे Tobi से दोहराएंगे।
  4. recognize speech for ( ) s in ( ) ब्लॉक के नीचे एक Say ( ) ब्लॉक जोड़ें। Say ( ) ब्लॉक के अंदर, speech recognition से result ब्लॉक ड्रॉप करें।
  5. when flag clicked ब्लॉक के साथ स्क्रिप्ट को पूरा करें।
  6. इसे चेक करने के लिए स्क्रिप्ट चलाएँ।
  7. Quarky को PictoBlox से कनेक्ट करें।
  8. Turning the Lights ON/OFF Using Voice Commands : अब जब हम जानते हैं कि हमारा टेक्स्ट क्लासिफायर सही तरीके से काम करता है, तो AI वॉयस कमांड का उपयोग करके लाइट्स को नियंत्रित करने के लिए स्क्रिप्ट बनाते हैं। हम परिणाम को Quarky matrix पर प्रदर्शित करेंगे। नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करें:
    1. say ( ) ब्लॉक को हटा दें
    2. when green flag clicked ब्लॉक के नीचे Train Data स्टैक ब्लॉक जोड़ें। अब, कमांड का एनालाइज करने और संबंधित कार्रवाई करने के लिए, हम यह जाँचने जा रहे हैं कि कमांड का वर्ग लाइट्स ऑन है या ऑफ है। यदि यह लाइट्स ऑन है, तो Quarky matrix जलना चाहिए। और अगर यह लाइट ऑफ है, तो सभी एलईडी बंद ही रहनी चाहिए।
    3. if ब्लॉक जोड़ें और हीरे के आकार की जगह के अंदर, Operators पैलेट से एक ( ) = ( ) ब्लॉक जोड़ें।
    4. ( ) = ( ) ब्लॉक के पहले स्पेस के अंदर, get class of ( ) ब्लॉक ड्रॉप करें। दूसरे स्थान में, “Lights On” लिखें।
    5. get class of ( ) के अंदर, speech recognition से result ब्लॉक ड्रॉप करें।
    6. Display पैलेट से display matrix as ( ) ब्लॉक ड्रॉप करें और दिखाए गए अनुसार सभी वर्गों को white रंग दें।
    7. ऊपर दिए गए if-arm को डुप्लीकेट करें और Lights On के स्थान पर Lights Off लिखें। और display matrix as ( ) ब्लॉक को clear screen ब्लॉक से बदलें।
  9. स्क्रिप्ट चलाने के लिए हरे झंडे पर क्लिक करें। फ़ाइल को Home Automation System के रूप में सहेजें।

अगले पाठ पर जाने से पहले सुनिश्चित करें कि आपने assignment पूरा कर लिया है और उसे सबमिट कर दिया है, साथ ही quiz में भाग लें।

Table of Contents